[t4b-ticker]

दुर्गा पूजा को लेकर गाइडलाइन : पंडालों में दर्शन की अनुमति नहीं.. 4 फुट से अधिक नहीं होगी मुर्तियों की ऊंचाई

भुनेश्वर

सरकारी आदेश के मुताबिक, यह दिशा-निर्देश अगले तीन महीने के दौरान मनाए जाने वाली लक्ष्मी पूजा, काली पूजा एवं अन्य सभी त्योहारों पर लागू रहेंगे. इसके मुताबिक, ‘ पंडाल तीन तरफ से बंद रहेंगे और चौथी तरफ से भी इस तरह ढंका जाएगा कि आम जनता प्रवेश नहीं कर सके. जनता/श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति नहीं होगी.’
 

7 से ज्यादा लोग नहीं होंगे मौजूद

 
पूजा पंडाल में किसी भी समय पुजारियों और आयोजकों समेत सात से अधिक लोग मौजूद नहीं होने चाहिए.आयोजकों को पंडाल लगाने के लिए स्थानीय अधिकारियों और पुलिस से अनुमति लेनी होगी. दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पूजा पंडाल में मौजूद लोगों को कोविड-19 संबंधी सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.
 

ओडिशा सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों

पूजा पंडालों / मंडपों में पूजा आयोजित करने के लिए आयोजकों को जिला मजिस्ट्रेट या उसके द्वारा अधिकृत किसी अन्य अधिकारी से आवश्यक अनुमति लेनी होगी. कटक और भुवनेश्वर में वहां के पुलिस आयुक्त या उसके द्वारा अधिकृत किसी अन्य अधिकारी द्वारा ऐसी अनुमति दी जाएगी.
पूजा पंडालों में मूर्ति का आकार 4 फीट से कम होगा।
पूजा पंडालों / मंडपों में किसी भी समय मौजूद आयोजकों, पुजारियों और सहायक कर्मचारियों सहित 7 से व्यक्ति से अधिक लोग मौजूद नहीं होंगे.
पूजा पंडाल / मंडप में उपस्थित लोगों को प्रशासन द्वारा जारी सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सभी जरूरी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने होंगे.
पूजा आयोजित करने वाले आयोजकों और अन्य व्यक्तियों को स्थानीय प्रशासन या उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा लगाए गए किसी भी अन्य शर्त (शर्तों) का पालन करना होगा.
पूजा के बाद कोई विसर्जन जुलूस नहीं निकलेगा. मूर्तियों को स्थानीय प्रशासन द्वारा बनाए गए कृत्रिम तालाबओं में विसर्जित किया जाएगा.
कोई गीत-संगीत या कोई अन्य मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा।

You missed